पूर्णियां :- बिहार विधान सभा आम निर्वाचन-2020 को स्वच्छ,स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, भयमुक्त एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने हेतु पूर्णियाॅं पुलिस दृढ़संकल्पित होकर कार्य कर रही है। चुनाव प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण है कि समाज के प्रत्येक वर्ग के लोग भयमुक्त वातावरण में स्वतंत्र रूप से अपना मतदान कर सके,जिसे सुनिश्चित कराने में पुलिस की अहम भूमिका है। मतदान के दौरान निष्पक्षता बरतना भी हमारी नैतिक तथा वैधानिक जिम्मेवारी है।

       लोकतंत्र के इस महान अनुष्ठान में Covid.19 के वर्तमान परिदृश्य में पुलिस की यह अग्नि-परीक्षा होगी कि Social Distancing के पालन के साथ ही समाज के प्रत्येक वर्ग के लोग बिना किसी भय अथवा प्रलोभन के अधिक से अधिक संख्या में अपने मतदान का सदुपयोग कर सकें।

       चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं अन्य वैधानिक प्रावधानों के अनुपालन कराने संबंध में आज दिनांक-21.09.20 को पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस केन्द्र,पूर्णियाॅं के सभागार में जिले के सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी,अंचल पुलिस निरीक्षक एवं थानाध्यक्ष/ओ0पी0 अध्यक्ष तथा पुलिस कर्मियों का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्यतः बिन्दु निम्नवत है

चुनाव की घोषणा के बाद पुलिस कर्मियों के कर्तव्य।

चुनाव प्रचार के दौरान राजनीतिक दल की सभाएं एवं जुलूस के संदर्भ में पुलिस की कार्यशैली

मतदान के दिन पुलिस कर्मियों के कर्तव्य।

सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए विशेष निर्देश।

मतदान के दौरान क्या करें तथा क्या नहीं करें से संबंधित। 

लैण्डमाईन्स एवं बम इत्यादि से सुरक्षा।

वाहन से आवागमन के दौरान वरती जाने वाली सावधानी।

 क्षेत्र/मकान की तलाशी करने के संबंध में।

मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के उपाय।

थाना/ पिकेट की सुरक्षा संबंधित निर्देश।

 चुनाव के संबंध में प्रासंगिक कानूनी प्रावधान।

 Covid.19 से बचाव करते हुए निर्वाचन ड्यूटी का निर्वहन करना।

साथ ही साथ उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को EVM एवं VV Pat के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया है ।।


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें