किशोर कुमार ब्यूरो रिपोर्ट

मधुबनी-अमित कुमार जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा  दिनांक 29 सितंबर 2021 को जिले में होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर नगर भवन मधुबनी में एक अत्यावश्यक बैठक की अगुआई की गई। इस बैठक में उन्होंने आसन्न पंचायत चुनाव में प्रतिनियुक्त सभी जोनल, सेक्टर एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित किया और कई आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव 2021 की सफलता के सभी मतदान कर्मियों का सहयोग, मनोयोग और सक्रियता आवश्यक है। बैठक में शामिल सभी जोनल, सेक्टर एवं पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी गड़बड़ी अथवा तकनीकी समस्या के होने पर आपको तत्काल कदम उठाने हैं। इसलिए आपकी जागरूकता अपेक्षित है। उन्होंने जिला नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या 06276224425 को सार्वजनिक करते हुए कहा कि सभी लोगों को किसी भी तथ्यपूर्ण घटना की जानकारी तत्काल जिला को उपरोक्त नंबर पर देनी है। किसी भी अधिकारी का मोबाइल फोन किसी भी परिस्थिति में बंद नहीं रहना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि चुनाव पूर्व वे सभी बूथों का निरीक्षण कर लें। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों का विशेष ध्यान रखें। मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में भीड़ को एकत्रित न होने दें। 

उन्होंने विशेष रूप से बताया  कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक के माध्यम से मतदाताओं की पूरी जानकारी एक एप के माध्यम से ली जाएगी। इस प्रकार किसी मतदाता द्वारा किसी और के बदले मतदान करने पर उसे चिन्हित कर लिया जाएगा। ऐसे में सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक किट के साथ कर्मी का पंहुचना और पर्दानशीनों की पहचानकर्ता के पंहुचने की जानकारी जरूर रखें एवं इसकी सूचना भी अग्रसारित करेंगे।

उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव कार्य की संवेदनशीलता के दृष्टिकोण से *26 सितंबर से 15 नवंबर तक* जिले में सभी प्रकार के सांकृतिक कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। डी जे बजाने पर पूर्व प्रतिबंध रहेगा। सभी प्रकार के मेलों के आयोजन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मूर्ति विसर्जन, जुलूस हेतु निर्गत अनुज्ञप्ति में अधिकतम 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी।

अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने सभी मतदान कर्मियों को मतदान कार्य सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए शुभकामनाएं दीं और उत्साह वर्धन भी किया l उन्होंने बताया कि अच्छा कार्य करने वाले मतदान कर्मियों की सेवा को जिला प्रशासन, मधुबनी द्वारा रेखांकित किया जाएगा। यदि कोई कर्मी लापरवाही बरतते हैं तो उनपर कारवाई भी की जाएगी।

उक्त बैठक में श्री सत्यप्रकाश, जिला पुलिस अधीक्षक, मधुबनी द्वारा भी नियमों का अनुपालन करवाने और सतर्क रहने को लेकर कड़ी चेतावनी दी गई।

मौके पर श्री विशाल राज,उप विकास आयुक्त,मधुबनी, सुरेन्द्र राय, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, मधुबनी,शैलेन्द्र कुमार, जिला पंचायत पदाधिकारी, मधुबनी सहित सभी वरीय उप समाहर्ता और पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।


 


Advertisements

Posted by : Raushan Pratyek Media

Follow On :


जरूर पढ़ें

Grievance Redressal Officer (Any Complain Solution) Name: Raushan Kumar   Mobile : 8092803230   7488695961   Email : [email protected]