Live

रिपोर्ट : प्रदीप पांडेय/कमल सिंह सेंगर, गोंडा 

 - समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दिए निर्देश।

(यूपी) : शनिवार को जिले के सभी थानों में समाधान दिवस आयोजित किया गया। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त श्री महेन्द्र कुमार तथा डीआईजी डा0 राकेश सिंह ने कोतवाली करनैलगंज में तथा स्वयं जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल व एसपी आर0के0 नैयर ने औचक रूप से थाना इटियाथोक में पहंुचकर समाधान दिवस की हकीकत परखी और फरियादियों की शिकायतों का निस्तारण किया।

आयुक्त ने कोतवाली करनैलगंज में पहुंचकर शिकायत रजिस्टर का अवलोकन किया। लम्बित सभी शिकायतों का त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। वहीं थाना इटियाथोक में डीएम व एसपी ने थानाध्यक्ष व राजस्व कर्मियों को साफ निर्देश दिए कि जनता की शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कराएं। अकारण कोई भी फरियादी थाने या कचहरी के चक्कर न लगाए। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतों को बेहद गम्भीरता से लें और राजस्व विभाग के अधिकारी ऐसे लोगों के खिलाफ लोक सम्पत्ति क्षति निवारण अधिनियम के तहत मुदकमा दर्ज कराकर सरकारी सम्पत्ति को खाली कराएं। भूमि विवाद के मामलों में उन्होने निर्देश दिए कि पुलिस व राजस्व टीम संयुक्त रूप से मौका मुआइना करके दोनों पक्षों का पक्ष सुनते हुए सही निर्णय लेकर मामला निस्तारित कराएं। एसपी ने एसओ को निर्देश दिए कि थाने में फरियादियों की शिकायतों को गम्भीरता से सुनें और उन्हें सम्मान दें। एसओ से महिला हेल्प डेस्क के बारे में भी जानकारी ली और महिला हेल्प डेस्क को अधिक सक्रिय और प्रभावी बनाने के निर्देश एसओ परसपुर को दिए है। एसपी ने थाने में ही समाधान दिवस रजिस्टर, थाना दिवस रजिस्टर, अपराध रजिस्टर व अन्य अभिलेखों का अवलोकन कर जरूरी निर्देश दिए। 

  थाना दिवस में ही डीएम व एसपी ने राजस्व लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों को निर्देश दिए कि सरकारी जमाीनों से अवैध कब्जे हटवाए जाएं। बार-बार अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाए। उन्होने राजस्व लेखपालों को भी आगाह किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित कर लें कि कही ंभी सरकारी जमीन जैसे चकमार्ग, खलिहान, तालाब, ग्राम समाज की भूमि, खाद गड्ढे, पशुुचर भूमि आदि पर कब्जे न रहने पावें, अन्यथा शिकायत सही पाए जाने पर ऐसे लेखपालों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

      इस दौरान सभी प्रभारी निरीक्षक करनैलगंज, थानाध्यक्ष इटियाथोक राकेश सिंह, राजस्व निरीक्षकगण व फरियादी मौजूद रहे।

  


  




जरूर पढ़ें