Live

कमल सिंह  सेंगर/शेखर मिश्रा की रिपोर्ट ।।

 यूपी  लखनऊ सीतापुर  : डालीगंज-सीतापुर रेल विद्युतीकरण कार्य के अंतर्गत रेल विकास निगम लिमिटेड के मुख्य परियोजना अधिकारी संजीव सहगल के निर्देशन में सिधौली-कमलापुर-अटरिया स्टेशनन से होकर बिजली से ट्रेनों को चलाने हेतु ओवर हेड वायरिंग का कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड के प्रबंधक जगन्नाथ मिश्रा व कार्यदायी संस्था कलपतरु के प्रोजेक्ट मैनेजर हीरा लाल मिश्रा द्वारा उनकी टीम द्वारा रिकॉर्ड समय में कराया जा रहा है।

बिजली की ट्रेनों को चलाने हेतु ओवर हेड वायरिंग का कार्य 24 घंटे करते हुए 37 शॉट ओवर हेड वायरिंग कर एक दिन में भारतीय रेलवे में सबसे अधिक कुल 24 किलोमीटर वायरिंग का रिकार्ड बनाकर रेल विद्युतीकरण कार्य के भारतवर्ष में पूर्व के सभी रिकार्डो को ध्वस्त करते हुए नया कीर्तिमान बनाया है। अभी तक भारतीय रेलवे की रेल विद्युतीकरण कोर टीम द्वारा पूर्व में एक दिन में 31 शॉट कर रिकार्ड बनाया गया था।

इस रिकार्ड कार्य को करने में प्रमुख भूमिका निभाने में रेल विकास निगम लिमिटेड के प्रबंधक आशीष श्रीवास्तव, अभय कांत झा, बिरेन्द्र सिंह, आशीष सिंह, शैलेन्द्र, ट्रैफिक इंस्पेक्टर आर पी मिश्रा, अरुण सेन गुप्ता सहित कार्यदायी संस्था कलपतरु के प्रोजेक्ट मैनेजर हीरालाल मिश्रा, श्रीनिवास जेना, रंजीत, राजकिशोर लंका, मलय लंका आदि सैकड़ो कर्मचारियों का योगदान रहा है। 

इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर लखनऊ आरवीएनएल टीम को प्रदीप गौड़  मैनेजिंग डायरेक्टर/आरवी एनएल/ दिल्ली द्वारा विशेष शुभकामना संदेश भेजा गया व जल्द से जल्द डालीगंज-सीतापुर रेल खंड क्षेत्र वासियों को विद्युत ट्रेन की सुविधा देने के लिए 

कहा गया है।

रेल विकास निगम लिमिटेड की लखनऊ यूनिट के प्रबंधक जगन्नाथ मिश्रा ने बताया कि डालीगंज से सीतापुर का रेल विद्युतीकरण कार्य दिन -रात युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। दिसम्बर 2019 में यह लक्ष्य पूरा करके रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा निरीक्षण कराया जाएगा। जिनकी अनुमति के पश्चात डालीगंज से सीतापुर का सफर आम जनमानस के लिए और आसान हो जाएगा। साथ ही पर्यवारण प्रदूषण के क्षेत्र में डीजल इंजनों से निजात भी मिल जाएगी। जहां इलेक्ट्रिक इंजन से चालित ट्रेनों से पर्यावरण प्रदूषण बचेगा। वहीं सीतापुर से लखनऊ का सफर करने में यात्रियों का समय भी बचेगी। उन्होंने बताया कि रेल विकास निगम की टीम द्वारा सीतापुर से लखीमपुर तक का कार्य भी प्रारम्भ कर दिया गया है।।


Advertisements

Posted by : Pawan Kumar

Follow On :


जरूर पढ़ें

Stay Connected